blue whale game secrets zingag 4

,

सालों पहले इस हॉलीवुड फिल्म में खेला जा चूका है ये ‘ब्लू वेल’ गेम!

सालों पहले एक हॉलीवुड मूवी आई थी जिसका नाम था जुमांजी ये फिल्म एक ऐसे गेम पर आधारित थी जिसे खेलने वाले को कुछ ऐसी खतरनाक और डरावनी चीजों का सामना करना होता था जिनकी वजह से उसकी जान भी जा सकती थी, और एक बार जो इस गेम को शुरू करदे तो उसे इस खेल को अंत तक खेलना होता था| उस समय ये कहानी अत्यंत ही काल्पनिक लगती थी लेकिन किसे पता था की इस इक्कीसवी सदी के डिजिटल युग में ये कहानी भी सच हो सकती है| जी हाँ अब जो हम आपको बताने जा रहे है उसे मजाक मत समझिएगा क्युकी आजकल इन्टरनेट पर एक ऐसा ऑनलाइन गेम वायरल हो रहा है जिसके चलते दुनिया भर में अब तक कुल 250 लोगों की जान जा चुकी है|

blue whale game secrets zingag 7
Film: Jumanji | via – Wikipedia

‘ब्लू वेल’ नाम से वायरल हो रहा ये खुनी इंटरनेट गेम केवल रूस में ही 130 लोगों की जान ले चूका है| दरअसल ये एक सुसाइड गेम है जिसमे खेलने वाले को कुछ जान लेवा टास्क पुरे करने पड़ते है, और इनके पूरा हो जाने पर अंत में खलाड़ी को सुसाइड करके जीत हासिल करनी पड़ती है|

सुनने में बड़ा इमप्रेक्टिकल सा लगता है पर यकीन मानिये ये गेम दुनियाभर के टीनेजर्स को अपना शिकार बनता जा रहा है| सबसे चिंताजनक बात ये है की ये गेम अब भारत में भी दस्तक दे चूका है| हाल ही में मुंबई के अंधेरी ईस्ट में रहने वाले एक बच्चे मनप्रीत ने शनिवार को सातवीं मंजिल से छलांग लगा ली, जांचकर्ता अधिकारी के अनुसार इस बच्चे को इसी ऑनलाइन सूसाइड गेम का शिकार बताया जा रहा है।

blue whale game secrets zingag 5
Victim Manpreet | via – AajTak

आखिर क्‍या बला है ये ब्‍लू वेल गेम क्‍यों अचानक से सुर्खियों का कारण बन गया और क्‍यों लोग इसे खेलने की कीमत अपनी जान देकर चुका रहे हैं?


कभी सोचा है की फ्लाइट टेकऑफ और लैंड करते समय फ़ोन ‘Flight Mode’ में क्यों रखा जाता है?

देखे थाईलैंड का ये अनोखा मंदिर जो बना है बीयर की करोड़ों खाली बोतलों से


 

50 दिनों में पूरे करने होते है 50 टास्क

ब्लू व्हेल एक ऑनलाइन गेम है जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर खेल सकते हैं। इस खेल की शुरुवात रूस में हुइ थी। ये खेल रूस में जितना वायरल हो रहा है उतना ही असर सेंट्रल एशिया और यूरोप जैसी जगह में भी देखने को मिला है। इस गेम के कई नाम हैं जैसे, ‘A Suicide Game’, ‘A Silent House,’ ‘A Sea Of Whales’ और ‘Wake Me Up At 4:20am.’द ब्लू वेल गेम को 2013 में रूस से फिलिप बुडेकिन ने बनाया था। इस खेल की शुरुआत सबसे पहले VKontakte नामक सोशल नेटवर्किंग साइट पर हुई थी। इस खेल में एक एडमिन होता है, जो खेलने वाले को अगले 50 दिन तक बताते रहता है कि उसे आगे क्या करना है। यह गेम क्लोज्ड ग्रुप में खेला जाता है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, व्हाट्सएप जैसे साइट्स पर इंविटेशन के जरिए इस गेम में आप शामिल हो सकते हो।

blue whale game secrets zingag 2
via- Radio Free Europe

उन पचास टास्क में शामिल है, ‘सुबह के 4:20 पर उठना’, ‘क्रेन से कूदना’, ‘किसी भी प्रकार के फ्रेज या कहावत को अपने हाथो पर बनाना’, ‘अपने हाथ या पैर में सुई को चुभोना’, या फिर ‘आधी रत को उठा कर हॉरर मूवी देखना’| सारे टास्क पुरे करने पर आखिरी दिन खेलने वाले को खुदकुशी करना पड़ती है जिसका प्रमाण एडमिन को मौके पर सेल्फी लेकर उसे सेंड करके होता है| गेम का एडमिन स्काइप के जरिए इन खिलाडियों से जुड़ा रहता है। हर टास्क के पूरा होने पर हाथ में एक कट लगाकर उसकी फोटो अपलोड करने को कहा जाता है। गेम का विनर उसे ही घोषित किया जाता है, जो अंतिम दिन जान दे देता है।

blue whale game secrets zingag 6
Real Victims | via – Trending News Portal

सबसे बड़ी बात जो बनाती है इस गेम को डरावना वो ये की एक बार अगर आपने ये गेम खेलना शुरू कर दिया तो आप इसे बीच में छोड़कर नहीं जा सकते जैसा की हमने फिल्म जुमांजी के बारे में बताया था| एक बार गेम शुरू हो जाने पर गेम खेलने वाले का फोन एडमिन हैक कर लेता है और फोन की सारी डिटेल उसके पास आ जाती है। बीच में गेम छोड़ने वाले को एडमिन की तरफ से धमकी मिलती रहती है कि उसे या फिर उसके माता-पिता को जान से मार दिया जाएगा।

इस गेम को बनाने के पीछे की वजह

blue whale game secrets zingag
via- BGR India

2013 में इस गेम की शुरुवात हुई थी लेकिन सुसाइड का पहला मामला 2015 में आया। इसके बाद गेम बनाने वाले फिलिप को जेल भेज दिया गया। फिलिप ने अपनी सफाई में इस गेम को समाज की सफाई करने का एक जरिया बताया। जिन लोगों ने भी गेम की वजह से आत्महत्या की, वो सब एक बॉयोलॉजिकल वेस्ट थे। ये लोग समाज के किसी तरह से काम नहीं आने वाले थे बस एक बोज से ज्यादा और कुछ नहीं थे| इस गेम को लेकर फिलिप की जिराफ्तारी के बावजूद यह गेम अमेरिका, इंग्लैंड, सऊदी अरब के बाद भारत तक पहुंच चुका है| ये लोग किशोर अवस्था के बच्चों को इस गेम मे शामिल करने के लिए प्रेरित करते है। जल्‍द ही यह गेम ब्रिटेन में भी लॉन्च होने वाला है, इतनी सारी मौतों के बाद भी इस गेम को दुनिया के किसी भी देश में अब तक बैन नहीं किया गया है|


यह भी पढ़े

पिज़्ज़ा बॉय के उड़ गए होश…जब सामने गिरा लड़की का टॉवल: प्रैंक विडियो

कभी सोचा है कि तिरुपति में बाल मुंडवाने के बाद क्‍या होता है इनका ?

loading...

What do you think?

576 points
Upvote Downvote

Total votes: 0

Upvotes: 0

Upvotes percentage: 0.000000%

Downvotes: 0

Downvotes percentage: 0.000000%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *