corn benefits for health zingag

,

मानसून में भुट्टा खाने से होते है ये 7 फायदे, पहला वाला ही अपने कभी नहीं सुना होगा

बारिश के मौसम में जब भी पिकनिक की बात होती है या घर पर फैमिली के साथ गपशप का माहोल हो तो सभी को भिक लग ही आती है| और इस भूक को मिटाने के लिए अगर भुट्टे का सहारा मिल जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है|मानसून के समय भुट्टों की डिमांड सबसे ज्यादा होती है| खासकर अमेरिकन भुट्टे स्वाद में मीठे और खाने में नरम| ये सभी की फेवरिट आइटम लिस्ट में सबसे पहले होते है| कोई इन्हें सेक कर खाना पसंद करता है तो कोई उबाल कर| बरसात में ठेले के पास खड़े होकर भूट्ठा खाने की बात ही कुछ और होती है| भुट्टा यानी की कॉर्न को खाने के फायदे भी बहुत होते है| ये टेस्टी होने के साथ साथ ढेर सारे विटामिन, मैग्नीशियम, खनिज और फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स और ल्यूटेन, पोटेशियम और विटामिन बी जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है।

आज हम आपको इसके 7 फ़ायदे और इनसे जुड़े स्वास्थ लाभ के बारे में अवगत कराएगे|

डायबिटीज रहती है कंट्रोल

corn benefits for health zingag 1
via – terischure

भुट्टे में पाए जाने वाले फाइबर आपके ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रख खून में ग्लूकोज जारी होने की क्रिया को धीमा करने में सहायक होता हैं। नियमित रूप से कॉर्न खाने से नॉन-इंसुलिन डिपेंडेंट डायबिटीज को संतुलित रखने में सहायता मिलती है।

बेहतर पाचन

corn benefits for health zingag
via – Organic Facts

मक्का में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता हैं| ये फाइबर आपको कब्ज और आंत से जुड़ी समस्याओं जैसे डायरिया, कोलन कैंसर आदि से बचाव में मदद करता है। इसके दाईल्युट फाइबर एक जेल की निरंतरता को बदलकर कोलेस्ट्रॉल से होने वाले अवशोषण को रोकने में मदद करते हैं|

एनिमिया को करता है दूर

corn benefits for health zingag
via – Will Cook For Smiles

एनिमिया एक ऐसी बीमारी है जो शरीर में आयरन की कमी के कारण होती है। कॉर्न आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है। उबला हुआ मक्का अगर आप अपने नियमित खान पान में शामिल करते है तो आपके शरीर में आयरन की कमी पूरी करने में मदद करने के साथ-साथ कॉर्न खाने से एनिमिया होने के संभावना भी कम हो जायेगी।

हाई एनर्जी का सबसे अच्छा स्त्रोत

कार्बोहाइड्रेड एनर्जी का स्रोत होता है। कॉर्न में कार्बोहाइड्रेड भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को एनर्जी तो देता ही है साथ ही पेट को देर तक भरा हुआ भी रखता है।

कोलेस्ट्रोल होता है कम

आजकल का हमारा खानपान जिस तरह का होता जा रहा है उसकी वजह से कोलेस्ट्रोल का प्रोबलेम आम हो गया है। इसमें विटामिन सी, बायोफ्लेवोनॉयड, कैरोटेनॉयड और फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रोल को लो करके धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता है। इस तरह यह दिल की बिमारियों को भी दूर रखता है और स्वस्थ रहने में सहायता करता है।

कंट्रोल करता है हाइपरटेंशन

corn benefits for health zingag
via – Pinterest

कॉर्न में विटामिन बी होता है जिसे पैंटोफेनीक एसिड भी कहा जाता है। यह कार्बोहाइड्रेट, लिपिड और प्रोटीन को पचाने में मदद करता है, जिससे आपको कम तनाव महसूस होता है। इसके फेनोलिक फाइटोकेमिकल्स आपको हाइपरटेंशन से बचाते हैं और हार्ट अटैक के चांस को कम करते है|

कैंसर के खतरे को कम करता है

corn benefits for health zingag
via – The Chunky Chef

एन्टी-ऑक्सिडेंट और फ्लेवानॉयड मौजूद होने के वजह से कॉर्न खाने से कैंसर होने का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है। एन्टीऑक्सिडेंट का गुण फ्री-रैडिकल्स से होने वाले नुक्सान को कम करता है। कॉर्न में फेरूलिक एसिड होता है जो ब्रेस्ट और लीवर में होने वाले ट्यूमर के साइज़ को कम करने में सहायक होता है।

loading...

What do you think?

576 points
Upvote Downvote

Total votes: 0

Upvotes: 0

Upvotes percentage: 0.000000%

Downvotes: 0

Downvotes percentage: 0.000000%